Current Affairs

भक्तिकाल हिंदी साहित्य

Contents Find In This Post

1. ’’भक्ति आन्दोलन ईसाईयत की देन है’’ यह कथन
किसका है ?
(अ) आचार्य शुक्ल
(ब) हजारीप्रसाद द्विवेदी
(स) ग्रियर्सन
(द) डाॅ . श्याम सुन्दरदास

2. ’’अपने पौरुष से हताश जाति के लिए भगवान की शक्ति
और करूणा की ओर ध्यान ले जाने के अतिरिक्त द स
रा
मार्ग ही क्या था’’ यह कथन किसका है ?
(अ) हजारीप्रसाद द्विवेदी
(ब) बाबू गुलाबराय
(स) डाॅ . रामस्वरूप चतुर्वेदी
(द) आचार्य शुक्ल



3. रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित रचनाओं का सही
अनुक्रम है ?
(अ) मृगावती, पद्मावत , मधुमालती, माधवानल-
कामकन्दला
(ब) मधुमालती, माधवानल-कामकन्दला, मृगावती, पद्मावत
(स) पद्मावत , मृगावती, माधवानल-कामकन्दला,
मधुमालती
(द) मृगावती, माधवानल-कामकन्दला, पद्मावत ,
मधुमालती

4. आचार्य शुक्ल ने सूफी कवियों की प्रेम पद्धति म
सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण माना है ?
(अ) प्रेम की पीर
(ब) लौकिक प्रेम
(स) प्रतीकात्मक प्रेम
(द) दार्शनिक अभिव्यक्ति

5. सुमेलित कीजिएः
सूची-।
(सम्प्रदाय)
(क) अद्वैत वेदान्त
(ख) विशिष्टाद्वैत
(ग) द्वैतवाद
(घ) शुद्धाद्वैतवाद
कूटः
क ख ग घ
(अ) 3 2 1 4
(ब) 4 2 5 1
(स) 1 4 2 5
(द) 3 1 2 4
सूची-।।
(आचार्य का नाम)
1. मध्वाचार्य
2. रामानुज
3. शंकराचार्य
4. विष्ण स्
वामी
5. निम्बार्काचार्य

6. भक्तिकाल को हिन्दी का स्वर्ण य ग ु कहा जाता है ,
क्योंकि
क. इस काल में सर्वाधिक साहित्य रचा गया
ख. इस काल में साहित्य की सभी विधाओं में साहित्य
सृजन हुआ
ग. इस काल की रचनाएँ अत्यन्त लोकप्रिय एवं उत्कृष्ट ह




घ. इस काल में हिन्दी को राजभाषा पद मिला
कूटः
(अ) क, ख और ग (ब) केवल ग
(स) ख, ग और घ (द) क और ग

7. ’’कबीर तथा अन्य निर्गुणपन्थी सन्तों के द्वारा
अन्तःसाधना में रागात्मिकता ’भक्ति’ और ’ज्ञान’ का योग
तो हुआ पर कर्म की दिशा वहीं रही, जो नाथपन्थियों के
यहाँ थी’’ ये उक्ति किसकी है ?
(अ) रामचन्द्र शुक्ल
(ब) हजारीप्रसाद द्विवेदी
(स) महेन्द्र कुमार
(द) रामकुमार वर्मा

8. सुमेलित कीजिएः
सूची-। सूची-।।
(कवि)
(क) कबीर
(ख) रामानन्द
(ग) गुरुनानक
(जन्मकाल)
1. 1398-1518 ई.
2. 1368-1468 ई.
3. 1469-1538 ई.
(घ) दाद
कूटः
क ख ग घ
(अ) 4 3 1 5
(ब) 4 5 2 3
(स) 1 2 3 4
(द) 3 4 1 2
4. 1544-1603 ई.
5. 1470-1528 ई.

9. ’’निर्गुण ब्रह्म को कियो समाध
तब ही चले कबीरा साधु।’’
प्रस्तुत काव्य पंक्तियों के रचनाकार है ?
(अ) नाभादास
(ब) नानक देव
(स) दाद
(द) लालचन्द

10. ’’लेकिन जोर देकर कहना चाहता हूँ कि अगर इस्लाम
नहीं आया होता तो भी इस साहित्य का बाहर आना वैसा
ही होता जैसा आज है’’ -भक्तिकाल के सन्दर्भ में यह
कथन किसका है ?
(अ) विश्वनाथ त्रिपाठी
(ब) हजारीप्रसाद द्विवेदी
(स) आचार्य शुक्ल
(द) डाॅ . श्यामसुन्दर दास

11. ’’धुनि ग्रमे उत्पन्नो, दाद ू योगेन्द्रा महामुनि’’
प्रस्तुत काव्य पंक्तियों के रचनाकार है ?
(अ) दाद
(ब) रज्जब
(स) रैदास
(द) नूर मुहम्मद

12. ’’कबीर की रचना में कितने रंग है – अक्खङ समाज
नेता का, फटूक्तिकार का, एकदम भाव-विभोर होकर
आत्मसमर्पण का गहरी रहस्य चेतना का, प्रेम के तन्मय
भाव का और चरम वैराग्य का।’’ यह कथन किसका
है ?
(अ) बाबू गुलाबराय
(ब) डाॅ . रामकुमार वर्मा
(स) डाॅ . रामस्वरूप चतुर्वेदी
(द) डाॅ . नगेन्द्र

13. निम्नलिखित आचार्यों का सही अनुक्रम ह
(अ) मध्वाचार्य, निम्बार्काचार्य, रामानुजाचार्य, वल्लभाचार्य
(ब) रामानुजाचार्य, मध्वाचार्य, निम्बार्काचार्य, वल्लभाचार्य
(स) वल्लभाचार्य, मध्वाचार्य, रामानुजाचार्य, निम्बार्काचार्य
(द) निम्बार्काचार्य, रामानुजाचार्य, वल्लभाचार्य, मध्वाचार्य

14. ’’काव्य में आत्मा की संकल्पनात्मक अनुभूति की
मुख्य धारा का नाम रहस्यवाद है।’’
कबीर के रहस्यवाद को परिभाषित करता उपर्युक्त कथन
किसका है ?
(अ) रामचन्द्र शुक्ल
(ब) महादेवी वर्मा
(स) डाॅ . रामकुमार वर्मा
(द) जयशंकर प्रसाद

15. ’’जायसी की भाषा देशी साँचे में ढली हुई , हिन्द ओ
ं के
घरेलू भाव से भरी हुई बहुत ही मधुर और हृदयग्राहिणी
है’’ यह कथन किसका है ?
(अ) श्यामसुन्दर दास
(ब) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
(स) डाॅ . सूर्य कान्त त्रिपाठी
(द) गिरिजा किशोर माथुर

16. ’’फागुन पवन झकोरा बहा।
चैगुन सीउ जाद ू नहिं सहा।।
तन जस पियर पात था मोरा।
तेहि पर बिनरह देद ू झकझोरा।।’’
प्रस्तुत पंक्तियाँ किस कवि की है ?
(अ) सूरदास
(ब) तुलसीदास
(स) जायसी
(द) बिहारी

17. इनमें से कौन-सा कथन सही नहीं है ?
(अ) ’कबीर परचई’ अनन्तदास की रचना ह
(ब) ’कबीर परचई’ में कबीर के व्यक्तित्व और जीवन
सम्बन्धी तथ्य ह
(स) ’कबीर परचई’ में सिकन्दर लोदी द्वारा किए गए
अत्याचारों का वर्णन है ,
(द) ’कबीर परचई’ में कबीर के साथ सन्त पीपा का भी
वर्णन ह

18. जन्मकाल के अनुसार निम्नलिखित सन्त कवियों का
सही अनुक्रम है –
(अ) दाद , ू मलूकदास, गुरुनानक, सुन्दरदास
(ब) गुरुनानक, दाद , ू मलूकदास, सुन्दरदास
(स) मलूकदास, दाद , ू सुन्दरदास, गुरुनानक
(द) गुरुनानक, सुन्दरदास, दाद , ू मलूकदास

19. ’’जायसी के शृंगार में मानसिक पक्ष प्रधान है ,
शारीरिक गौण है।’’ यह कथन किस आलोचक का है ?
(अ) रामचन्द्र शुक्ल
(ब) विजयदेव नागरायण ’साही’
(स) रामपूजन तिवारी
(द) श्याम मनोहर पाण्डेय

20. आचार्य रामचन्द्र शुक्ल के अनुसार ’कबीर ने अपनी
साखियों में ’सधुक्कङी’ भाषा का प्रयोग किया है।
’सधुक्कङी’ से उनका अभिप्राय है ?
(अ) ब्रजभाषा मिश्रित पूर्वी बोली
(ब) ब्रजभाषा मिश्रित खङी बोली
(स) राजस्थानी, पंजाबी मिश्रित खङीबोली
(द) पाँच भाषाओं के मिश्रण वाली भाषा

21. हुज्वेरी के अनुसार ’फना’ का अर्थ ह
(अ) जीवात्मा के शरीर का नाश
(ब) जीवात्मा का परमात्मा में विलय
(स) किसी वस्तु की अपूर्ण ता का ज्ञान और उसे पाने की
इच्छा से विरत होना
(द) व्यक्ति के अस्तित्व, स्वरूप और गुण का विनाश

22. जायसी ने अपनी किस काव्यकृति में कयामत का
वर्णन किया है ?
(अ) मसलानामा
(ब) अखरावट
(स) आखिरी कलाम
(द) कहरानामा

23. ’’जो नर द ख
में द ख
नहिं मानै।
सुख सनेह अरु भय नहिं जाके , कंचन माटी जानै।’’
इन काव्य पंक्तियों के रचनाकार ह
(अ) सूरदास
(ब) गुरुनानक
(स) कबीरदास
(द) रैदास

24. ’’जायसी पहले कवि हैं , सूफी बाद में’’ किसका कथन
है ?
(अ) श्याम मनोहर पाण्डेय
(ब) चन्द्रबली सिंह
(स) विजयदेव नारायण ’साही’
(द) रामचन्द्र शुक्ल

25. सखी सम्प्रदाय को कहा जाता है –
(अ) राधावल्लभ सम्प्रदाय




(ब) हरिदास सम्प्रदाय
(स) चिन्त्याचिन्त्य सम्प्रदाय
(द) अष्टछाप सम्प्रदाय

26. ’अष्टछाप’ में वल्लभाचार्य के चार शिष्य कौनस
थे ?
(अ) सूर , कुम्भन, परमानन्द, कृष्णदास
(ब) नन्ददास, सूर , छीतस्वामी, कुम्भन
(स) सूर , चतुर्भु जदास, परमानन्द, नन्ददास
(द) कृष्णदास, सूर , नन्ददास, छीतस्वामी

27. सूरदास के जीवन-वृत्त के बारे में कौनसा कथन
असत्य है ?
(अ) जन्म दिल्ली के निकट सीही ग्राम म
(ब) विट्ठलनाथ के शिष्य
(स) 1583 ई. में पारसौली ग्राम में निधन
(द) जन्मतिथि 1478 ई. निश्चित की गई

28. ’सूरसागर’ की रचना का मुख्य आधार कौनसा ग्रन्थ
है ?
(अ) गीता
(ब) महाभारत
(स) गाथा सप्तशती
(द) भागवत पुराण

29. कृष्ण भक्ति काव्य में वर्णित ’भ्रमरगीत’ का मुख्य
प्रतिपाद्य है –
(अ) गोपियों का विरह वर्णन
(ब) सगुण भक्ति की प्रतिष्ठा
(स) कृष्ण के प्रति गोपियों की प्रेम व्यंजना
(द) उक्ति-वैचित्र्य का प्रदर्शन

30. निम्नलिखित में से कौनसी विशेषता सूर के भ्रमरगीत
में नही है ?
(अ) गोपियों का वाक्चातुर्य
(ब) एकनिष्ठ प्रेम की व्यंजना
(स) यशोदा का वात्सल्य
(द) विरह की मार्मिकता

31. रामचरितमानस में ’सुन्दरकाण्ड’ के पहले और बाद
में कौन काण्ड आता है ?
(अ) अरण्यकाण्ड – उत्तरकाण्ड
(ब) किष्किन्धाकाण्ड- लंकाकाण्ड
(स) अयोध्याकाण्ड – अरण्यकाण्ड
(द) लंकाकाण्ड – उत्तरकाण्ड

32. तुलसीदास की कौनसी रचना गीतिकाव्य के अन्तर्गत
नहीं आती है ?
(अ) गीतावली
(ब) कृष्णगीतावली
(स) कवितावली
(द) विनयपत्रिका

33. तुलसीदास द्वारा ब्रजभाषा में लिखित कौनसी रचना ह
?
(अ) विनयपत्रिका
(ब) कवितावली
(स) रामचरितमानस
(द) अ तथा ब दोनों

34. स्वयं को जानकी की सखी मानकर राम की माधुर्य
भक्ति करने वाले कवि है ?
(अ) प्रियादास
(ब) अग्रअली
(स) रामानन्द
(द) ईश्वरदास

35. गुरुमुखी लिपि में ’रामायण’ की रचना किसने की
है ?
(अ) नानकदेव
(ब) गुरु गोविन्दसिंह
(स) हृदयराम
(द) कपूरचन्द त्रिखा

36. अकबर के दरबार में सम्मानित संगीतज्ञ तानसेन किस
सम्प्रदाय से जुङे हुए थे ?
(अ) वल्लभ सम्प्रदाय
(ब) रसिक सम्प्रदाय
(स) ब्रह्म सम्प्रदाय
(द) रुद्र सम्प्रदाय

37. रहीम का ज्योतिष ग्रन्थ निम्नलिखित में कौनसा
है ?
(अ) मदनाष्टक
(ब) दोहावली
(स) बरवैनायिका भेद
(द) खेटकौतुक जातकम

38. निम्नलिखित में कौनसा कवि कुम्भनदास का सबस
छोटा पुत्र था ?
(अ) परमानन्ददास
(ब) छीतस्वामी
(स) कृष्णदास
(द) चतुर्भु जदास

39. अष्टछाप के कवि किस सम्प्रदाय से सम्बन्धित है ?
(अ) चैतन्य सम्प्रदाय
(ब) गौङीय सम्प्रदाय
(स) हरिदासी सम्प्रदाय
(द) वल्लभ सम्प्रदाय



40. निम्नलिखित में कौन अष्टछाप का कवि नहीं है ?
(अ) विट्ठलनाथ
(ब) सूरदास
(स) कुम्भनदास
(द) नन्ददास

41. कृष्ण भक्ति काव्य में मुख्यतः किस काव्य शैली का
प्रयोग हुआ है ?
(अ) संगीत शैली
(ब) प्रबन्धात्मक शैली
(स) गीतिकाव्य
(द) पदात्मक शैली

42. ’’प्रभुजी तुम चन्दन हम पानी।’’ शीर्षक पद किसका
है ?
(अ) कबीर
(ब) मीराबाई
(स) दाद
(द) रैदास

43. ’’गोरख जगायो जोग, भगति भगायो लोग’’
यह पंक्ति किसकी है ?
(अ) गोरखनाथ
(ब) तुलसीदास
(स) सरहपा
(द) कबीरदास

44. ’’पुष्टिमारग को जहाज जात है , सो जाको कछु लेना हो
सो लेउ’’ यह पंक्ति किसकी है ?
(अ) वल्लभाचार्य
(ब) विट्ठलनाथ
(स) सूर
(द) रामानन्द

45. ’’साखी सबदी दोहराकहि कहिनी उपखान।
भगति निरूपहिं भगत कलि निंदहि वेद पुरान।।’’
यह किस कवि की पंक्तियाँ है ?
(अ) रैदास
(ब) तुलसीदास
(स) कबीर
(द) नानक

46. ’’तुलसी का सारा काव्य समन्वय की विराट चेष्टा
है।’’ कथन किसका है ?
(अ) नामवर सिंह
(ब) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(स) रामविलास शर्मा
(द) रामचन्द्र शुक्ल

47. ’’गोद लिए हुलसी फिरै , तुलसी सो सुत होय।’’ यह
पंक्ति किस कवि की है ?
(अ) रहीम
(ब) नाभादास
(स) तुलसीदास
(द) अग्रदास

48. ’’भलो बुरो न तू गुनै बृथा कथा कहै सुनै न।
रामदेव गाई है न देवलोक पाई है।’’
यह पंक्ति किस कवि की है ?
(अ) रामानन्द
(ब) तुलसीदास
(स) केशवदास
(द) ईश्वरदास

49. ’पुष्टिमार्ग’ में निर्धारित अवस्थाओं में कौनसी नहीं
है ?
(अ) विरहासक्ति
(ब) रूपासक्ति
(स) लीलासक्ति
(द) भावासक्ति

50. महाकवि कम्ब की ’कम्बरामायण’ किस आधुनिक
भारतीय भाषा में है ?
(अ) बंगला
(ब) तेलुग
(स) तमिल
(द) मराठी

Join Us On Facebook

Subscribe On Youtube

Join Us On Telegram

Join Us On Instagram

error: Content is protected !!